Search

किसानों के लिए उपयोगी एप 'Plantix'

Updated: May 3



जर्मन बेस्ड एग्रीकल्चर स्टार्टअप पीट का प्लान्तिक्स नाम से एक एप है. इस एप्प के द्वारा किसी बीमार पौधे की फोटो खीच कर उसमें हुई बीमारी का पता लगाया जा सकता है. पीट के सीईओ सिमोने का कहना है कि पूरी दनियाँ में हर साल पौधों में बीमारी या कीड़े लगने से फसल की पैदावार में तीस फीसदी तक की कमी आती है.


इस एप के डेटाबेस में जितना ज्यादा फोटोज होंगी इससे मिलने जानकारी उतनी ज्यादा सही होगी. दूसरी तरफ बीमारी का इलाज और उसे रोकने के लिए उपयोग में लाये गए कारगर तरीके भी यह एप बतायेगा. इस एप को जून दो हजार पंद्रह में लांच किया गया था. इस एप्प को अभी तक पचास हजार से ज्यादा फोटोज मिले हैं जिन्हें किसानों, छात्रों और इस विषय पर काम करने वाले लोगों ने भेजा है. इतनी बड़ी संख्या में फोटोज होने से पीट जो कि जर्मन बेस्ड स्टार्टअप है को पौधों में होने वाली कई बिमारियों को पहचानने में मदद मिली है. स्टार्टअप का दावा है की उनका एप प्लान्तिक्स साथ से ज्यादा बिमारियों की पहचान कर सकता है.


एप में रोगजनको, की एक बड़ी लाइब्रेरी भी है जिसे प्लांट स्पीशीज, फंगस, बैक्टीरिया, वायरसएस और अन्य कई वर्गों में छाटा जा सकता है.इसके अलावा इस एप में एक ऑनलाइन कम्युनिटी भी है जहाँ पर फसलों की सेहत और यदि कोई बीमारी है तो उसके बारे में बात की जा सकती है. यहाँ पर मौसम की जानकारी भी ली जा सकती है. यह एप पूरी तरह से फ्री है और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.


अभी यह एप जर्मनी, ब्राज़ील और भारत में उपलब्ध है. पीट इसे जल्द ही अन्य देशों में भी उपलब्ध करेगा. भारत में अभी यह हिंदी के साथ तेलगु भाषा में है. और यह सत्तरह प्रकार की फसलों में होने वाले पोशक तत्त्वों में कमी की पहचान करता है. यह एप एक तरह से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस है जिसका उपयोग किसानों को फसल का उत्पादन कम होने से बचाता है. आप आज ही प्लान्तिक्स एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और फील्ड में टेस्ट करें. डाउनलोड लिंक डिस्क्रिप्शन में दी गयी है.


Source: Plantix Plantix (https://goo.gl/2xiG2U)

0 comments

Recent Posts

See All