top of page

25 लाख का सीड फण्ड : आवेदन आमंत्रित

ए-आइडिया, आईसीएआर-एनएएआरएम (प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर) द्वारा ए-आइडिया नाबार्ड सीसीएफ सपोर्ट इन्वेस्टमेंट फंड के लिए स्टार्टअप के आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। यह निवेश खाद्य, कृषि, ग्रामीण और संबद्ध क्षेत्रों के फोकस क्षेत्र में स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए है। यह योजना नाबार्ड द्वारा समर्थित है, जो अधिकतम 25 लाख रुपये तक का निवेश प्रदान करती है।

  • पात्रता - किसी भी आवेदक को नाबार्ड सीसीएफ कार्यक्रम में पात्र होने के लिए, निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • फोकस क्षेत्र - आवेदकों को केवल कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित विचारों जैसे कृषि और एग्रीटेक खाद्य प्रौद्योगिकी आपूर्ति / मूल्य श्रृंखला परिशुद्धता खेती कृषि/ पशु जीनोमिक्स और जैव प्रौद्योगिकी संयंत्र / पशु प्रजनन जैव पर्यावरण इंजीनियरिंग सूक्ष्म / मैक्रो अणु फसल कटाई के बाद की प्रक्रियाएं और मूल्यवर्धन माइक्रोबायोलॉजी डायग्नोस्टिक्स पशु चिकित्सा मत्स्य पालन वानिकी डेयरी प्रौद्योगिकी बागवानी फार्म मशीनरी मिट्टी और सिंचाई जैव ईंधन / ऊर्जा जैव सूचना विज्ञान कृषि और संबद्ध विज्ञान से संबंधित अन्य संबद्ध क्षेत्र सिंचाई, बीज, जैव-कीटनाशक, जैव उर्वरक, सटीक खेती, कृषि प्रसंस्करण, विपणन , जैव ईंधन, पेयजल, स्वच्छता, ग्रामीण आधारित पारंपरिक और गैर-पारंपरिक गतिविधियाँ, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि और कोई भी अन्य क्षेत्र जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों को लाभान्वित करता है। ऊपर उल्लिखित फोकस क्षेत्र की दी गई सीमाओं के बाहर विचारों वाली प्रविष्टियाँ अयोग्य घोषित कर दी जाएंगी।

  • स्टार्ट-अप का चरण - वो इकाई जिनके पास अवधारणा का प्रमाण हो या स्टार्टअप जिन्होंने ग्राहक सर्वेक्षण अथवा बाजार सर्वेक्षण किया है, या अपने उत्पाद/सेवाओं को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, या स्टार्टअप व्यवसाय में हैं।

  • निष्ठा - पिचिंग चरण तक पहुंचने वाले आवेदकों को यह गवाही देनी होगी कि जब इनक्यूबेट किया जाएगा और नाबार्ड सीसीएफ समर्थित होगा तो वे अपनी परियोजनाओं का नेतृत्व करने के लिए अपना पूरा समय/प्रयास समर्पित करेंगे और कोई कानूनी, सामाजिक या व्यावसायिक बाधाएं नहीं हैं जो उन्हें ऐसा करने से रोकेंगी।

  • स्थान - जो आवेदक भारत के निवासी हैं या इनक्यूबेटी स्टार्टअप में भारतीय प्रमोटरों की हिस्सेदारी कम से कम 51% होनी चाहिए। यह समर्थन बहुराष्ट्रीय कंपनियों/विदेशी कंपनियों की भारतीय सहायक कंपनियों के लिए नहीं है।

  • कानूनी - एक पंजीकृत स्टार्ट-अप जिसे aIDEA ICAR NAARM में न्यूनतम तीन महीने (भौतिक या आभासी) इन्क्यूबेशन सहयोग प्राप्त हो (सफल स्टार्टअप को a-IDEA IACE NAARM मानदंडों के अनुसार इन्क्यूबेशन सहायता प्रदान की जाएगी)। यह कृषि, संबद्ध या ग्रामीण क्षेत्रों को लाभ पहुंचाने वाले अन्य चिन्हित क्षेत्रों में एक भारतीय स्टार्ट-अप होना चाहिए।

  • स्टार्टअप पंजीकरण - सीसीएफ के लिए आवेदन करते समय स्टार्ट-अप के पास डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग) स्टार्टअप प्रमाणन होना चाहिए।

  • नवाचार - इकाई को नवाचार के क्षेत्र में काम करना चाहिए और उसके पास कम से कम एक अद्वितीय/अभिनव उत्पाद या सेवाएँ/विचार होना चाहिए।

  • स्टार्टअप आयु - नाबार्ड सीसीएफ के लिए पात्र होने के लिए कंपनी को आवेदन के समय 5 वर्ष से कम समय में शामिल किया जाना चाहिए ।

  • लंबित बकाया - स्टार्ट-अप आवेदकों/इकाई/स्टार्टअप का किसी भी सरकारी एजेंसी के पास कोई अन्य बकाया नहीं होगा और उन्हें भारत में किसी भी सरकारी एजेंसी द्वारा ब्लैकलिस्ट नहीं किया जाएगा।

  • बीज समर्थन - यदि किसी स्टार्टअप ने किसी सरकारी एजेंसी/सरकारी सहायता से धन जुटाया है, तो वह बीज/उत्प्रेरक पूंजी सहायता के लिए भी पात्र होगा। हालाँकि, किसी स्टार्टअप को नाबार्ड द्वारा समर्थित एक से अधिक इन्क्यूबेशन सेंटर से बीज/उत्प्रेरक पूंजी का लाभ नहीं उठाना चाहिए।

  • अंतिम तिथि - आवेदन की अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 है।

  • आवेदन करने के लिए लिंक - https://bit.ly/3sy3Dol

8 views0 comments
bottom of page